कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन और अन्य गतिविधियों की समीक्षा की
त्वरित ख़बरें - दीपमाला शेट्टी रिपोर्टिंग

लंबे समय से दर्ज प्रकरणों को एक सप्ताह के भीतर करें निराकृत कलेक्टर शिक्षकों को समय पर स्कूल पहुंचकर गंभीरता से बच्चों को शिक्षण देने के दिए निर्देश

बेमेतरा 10 जुलाई 2024:- कलेक्टर रणबीर शर्मा द्वारा आज कलेक्टरेट के दिशा सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर टीएल के संबंधित पत्र, विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन और अन्य गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों तथा टीएल के लिए प्रेषित प्रकरणों को समय सीमा में कार्यवाही नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई और संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि बैठक में दिए गए निर्देशों एवं टीएल में दर्ज प्रकरणों पर गंभीरता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने लंबे समय से दर्ज प्रकरणों को एक सप्ताह के भीतर निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में आनलाइन पोर्टलों में लंबित आवेदनों के निराकरण की स्थिति की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने जन शिकायत एवं जन चौपाल में आए प्रत्येक आवेदन की जाँच कर त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में नशीले पदार्थों की बिक्री संबंधी समस्याओं पर आबकारी विभाग के अधिकारी को निराकरण करने एवं जिले में अवैध शराब तस्करी करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके अलावा पशुधन विकास विभाग को पशुओं के टीकाकरण की स्थिति और आवारा पशुओं को चिन्हकित कर उनके लिए उचित व्यवस्था करने को कहा। इसके पश्चात् कलेक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग एवं राज्य राजमार्ग के सड़कों की वर्तमान स्थिति, मरम्मत एवं प्रस्तावित कार्यों के विवरण की जानकारी ली एवं आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी शिक्षकों को समय पर स्कूल आने और बच्चों को गंभीरता से पढ़ाने को कहा ताकी परीक्षा परिणाम में सुधार आये। इस दौरान उन्होंने शिक्षा विभाग की उल्लास कार्यक्रम की जानकारी लेकर उसकी प्रगति पूछी। उन्होंने बारिश के मौसम में पौधारोपण को बढ़ावा देने शिक्षकों के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने को कहा और स्वयं को भी वृक्षारोपण करने को कहा। उन्होंने शिक्षा विभाग को स्कूलों और कॉलेज की स्थिति सुधारने और छात्रों के शैक्षणिक स्तर को बढ़ाने के लिए विशेष योजनाएं तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विकासखंड में चल रहें कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन की जानकारी ली और जिले में खाद बीज भंडारण और वितरण के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने बिजली विभाग से कहा की जिन जिन जगहों पर ट्रांसफार्मर खराब हो गए हैं उन ट्रांसफार्मर को बदलने का कार्य भी किया जाना सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने ग्रामीण अंचल या खेतों में लटकते हुये तार कनेक्शन तत्काल ठीक कर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया की अभी बरसात के मौसम में बहोत से जेहरीले सांप कीड़े का भय रहता हैं इसके लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में एंटीवेनम वेक्सीन रखने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने डायरिया से बचाव और जागरूकता प्रचार प्रसार करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड ई-केवाईसी, ग्रीष्मकालीन कृषि की जानकारी, व्यवस्थापन एवं आबंटन, खाद एवं बीज भण्डारण, मिट्टी नमूना संग्रहण, शौचालय निर्माण, निराश्रित पेंशन, सारबिला अकादमी, दिव्यांग पेंशन, मध्याहन भोजन, अनाज भंडारण, मनरेगा, भू-अर्जन सहित अन्य विषयों पर जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिए।  

जिलाधीश ने आगामी प्रवेश परीक्षा को सफलतापूर्वक पूर्ण करने संबंधित अधिकारी को कहा एवं महिला बाल विकास से आ.बा. कार्यकर्ता के भर्ती के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने खाद्य विभाग से राशन कार्ड वितरण के प्रगति की समीक्षा करते हुए आगामी समय सीमा तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एडीएम अनिल वाजपेयी, संयुक्त कलेक्टर द्वेय टेकराम माहेश्वरी, अंकिता गर्ग, डिप्टी कलेक्टर दिव्या पोटाई, सर्व एसडीएम, सर्व जनपद सीईओ, सीएमओ, सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations