स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी अधिकारी प्रतिबद्ध रहें - कलेक्टर
त्वरित ख़बरें - दीपमाला शेट्टी रिपोर्टिंग

- कलेक्टर एवं एसपी ने कानून व्यवस्था के संबंध में अधिकारीयों की बैठक ली

मोहला 20 मार्च 2024। कलेक्टर एवं जिला दण्डा धिकारी अधिकारी एस जयवर्धन ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के सुचारू एवं शांतिपूर्ण संचालन के लिए राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री यशपाल सिंह उपस्थित थे। कलेक्टर एस जयवर्धन ने कहा कि जिले में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। उन्होंने इसका कड़ाई से पालन करने कहा है । उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता लागू होते ही भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिया गया है। कलेक्टर जयवर्धन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी अधिकारी सौंपे गए दायित्वों को जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करेंगे। लोकसभा निर्वाचन कार्य के साथ ही आगामी त्यौहारों होली एवं रामनवमी पर्व में कानून व्यवस्था बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिए। साथ ही उन्होने कहा धार्मिक स्थलों का उपयोग किसी भी रूप में चुनाव प्रचार-प्रसार के लिए नहीं किया जाएगा।

       कलेक्टर जयवर्धन ने पेयजल की समस्या को गंभीरता से लेते हुए पिएचई विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे मतदान केन्द्र एवं पुलिस फोर्स के जवानों के रुकने के स्थान में जहां पेयजल की समस्या से संबंधित स्थान का चिन्हांकन व केन्द्र का निरीक्षण कर वहां समय से पहले पानी की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा मतदान कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों, पुलिस फोर्स के जवानों के ठहरने की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। मतदान केन्द्रों व पुलिस पोर्स जवानों के रूकने के स्थान में पेयजल, प्रकाश, बाउंड्रीवाल, छांव, रैम्प, साफ-सफाई, उपचार सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं होनी चाहिए। सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की वास्तविक स्थिति का अवलोकन कर जो भी समस्या आ रही है उसे समय से पूर्व निराकरण करें। ताकि मतदान दलों को मतदान केन्द्र तक आने-जाने में कोई समस्या ना हों। उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलेट के अंतर्गत दिव्यांगजनों को होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई हैं। ऐसे बुजुर्ग मतदाता जो मतदान केन्द्रों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे वे भी मतदान कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा एफएसटी, एसएसटी सभी टीम की कार्यवाही समय से पूर्व निराकरण हो। साथ ही इस दौरान जिले में कोई संदिग्ध गतिविधि नजर आये तो पुलिस प्रशासन टीम का सहयोग ले कर त्वरित कार्यवाही करें। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन अथवा अन्य किसी चुनावी प्रक्रिया में गड़बड़ी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 में फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

       पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह ने कहा कि जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 की प्रक्रिया को निर्भीक एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने कहा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन का महत्वपूर्ण कार्य सजगता एवं सक्रियतापूर्वक करें। उन्होंने कहा कि मोहला-मानपुर-अं.चौकी जिला महाराष्ट्र सीमा से लगा हुआ है। जहां से अवैध परिवहन, नगदी, शराब या अन्य नशे की सामग्री एवं अन्य सामग्री आने की संभावना रहती है। जिसकी ईमानदारी से जांच नियमित करना होगा। उन्होंने पारदर्शिता के साथ कार्य करने कहा। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के साथ आगामी होली त्यौहार एवं अन्य त्यौहार आने वाले है। जिले में सामाजिक सौहार्द्र  बना रहे यह सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में आगामी लोकसभा चुनाव एवं त्यौहारों को देखते हुए शांति समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य को देखते हुए जिले में सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस फोर्स आने वाली है जिसके रहने, पेयजल, प्रकाश सहित अन्य बुनियादी सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी विजेन्द्र सिंह पाटले, एसडीएम मोहला डॉ.हेमेन्द्र भुआर्य, एसडीएम मानपुर  अमित नाथ योगी, डिप्टी कलेक्टर अविनाश ठाकुर, तहसीलदार, थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी सहित राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations