शादी करने से पहले खुद से पूछें ये पांच सवाल
त्वरित ख़बरें - आप खुद से सवाल करें आपको अभी शादी क्यों करनी चाहिए? क्या ये शादी करने का सही समय है?

शादी करने से पहले खुद से पूछें ये पांच सवाल

'बेटा शादी कब कर रहे हो?, इस साल तो शहनाई बजेगी घर में, अब तो अच्छी तरह खाना तुम्हारी शादी में भी खाएंगे...’ आप अगर सिंगल हैं, तो आपने कितनी ही बार घर-परिवार में ऐसे डायलॉग्स सुने होंगे। रिश्तेदार तो आपका हाल पूछने से पहले ही शादी के बारे में पूछने लग जाते हैं। रिश्तेदारों, दोस्तों और पड़ोसियों के शादी वाले सवालों से पहले आपको खुद से सवाल करने की जरूरत है कि क्या आप वाकई शादी के लिए तैयार हैं! इसके अलावा भी शादी से पहले आपको कुछ सवाल खुद से जरूर पूछने चाहिए- 

अभी क्यों करनी चाहिए शादी? 
आप खुद से सवाल करें  आपको अभी शादी क्यों करनी चाहिए? क्या ये शादी करने का सही समय है? आपके जाने से आपके घर वालों पर क्या असर पड़ेगा? आपके घर वालों के लिए आप आर्थिक रूप से कितने जरूरी हैं? अगर आप लड़की हैं तो आपको अपने ससुराल वालों की जिम्मेदारियां उठानी पड़ेंगी, और क्या आप ये जिम्मेदारियां उठाने के अभी काबिल हैं? जब इन सब सवालों के जवाब मिलें, उसके बाद आप शादी के बारे में सोच सकते हैं। 

 

पार्टनर के साथ जुड़े चैलेंज 
शादी के बाद आपको कहीं न कहीं एडजेस्ट करना ही होगा इसलिए आप पार्टनर की इच्छाओं और बातों की भी परवाह करें। जैसे अगर आप दोनों वर्किंग हैं, तो पहले ही इस बारे में डिस्कस कर लें। घर के खर्चों को लेकर ट्रांसपेरेंसी रखें। इसके अलावा अपने ससुराल वालों से जुड़े मुद्दों पर भी खुलकर बात करें। आपको शादी से पहले खुद को मेंटली प्रिपेयर करना होगा कि शादी के बाद चैलेंज बढ़ने वाले हैं और आपको रिश्ता मजबूत बनाए रखने के लिए हर चुनौती को मिल-जुलकर पार करना है। 

शादी के लिए कितना सही है पार्टनर 
लव मैरिज हो या फिर अरेंज, आपको पार्टनर से जुड़ा यह सवाल खुद से जरूर पूछना चाहिए। आपके परिवार और आपकी पसंद अलग हो सकती है। याद रखें कि पार्टनर के साथ लाइफ आपको बितानी है इसलिए जरूरी है कि आपको जानना चाहिए कि पार्टनर आपके पैरामीटर में कितना सही है?  पार्टनर के बारे में जानकर, अच्छे से सोचकर आप शादी का फैसला ले सकते हैं।

 

क्या फैमिली प्लानिंग के लिए तैयार हैं आप? 
खुद से पूछें कि आप फैमिली प्लानिंग को लेकर कितने तैयार हैं? आपके ससुराल वाले, आपके खुद के माता-पिता, आपके रिश्तेदार हर कोई आपसे शादी होने के बाद ही बच्चे को लेकर सवाल करने लगेगा। माना एक-दो साल तक आप इस बात को इग्नोर कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद तो आपको जवाब देना ही होगा। 

घरवालों की बातों को हैंडल करने के लिए कितने तैयार? 

शादी के बाद सिर्फ पार्टनर के साथ ही आपको डील नहीं करना होता बल्कि उनके और अपने घरवालों को भी हैंडल करना होता है। सभी की पर्सनैलिटी अलग होती है ऐसे में सभी के साथ एडजेस्ट करना बहुत चैलेंजिंग है। खुद से पूछें कि आप दूसरों की बातों को कितना हैंडल कर सकते हैं या सुन सकते हैं ? ऐसा इसलिए कि अगर आप लड़की हैं और आपकी शादी हो जाती है, तो इसके बाद कई बार सास आपको ताने मार सकती है या कुछ ऐसी बात कह सकती हैं, जिसे आपको सहन करना पड़ सकता है। 

YOUR REACTION?

Facebook Conversations